6 गलतियाँ जो आपके Online Travel Business को बर्बाद कर सकती हैं

यात्रा करना एक ऐसी चीज है जो आजकल हर किसी के शौक में आम हो सकती है। वास्तव में, यह कई लोगों के लिए एक जुनून है। हर गुजरते दिन के साथ लोग व्यस्त और तनावग्रस्त होते जा रहे हैं। और यात्रा ही एकमात्र ऐसी चीज है जो उन्हें अपने व्यस्त कार्यक्रम से काटने और थोड़ा आराम करने में मदद कर सकती है। नतीजतन, अधिक से अधिक लोग ऑनलाइन यात्रा व्यवसायों की निरंतर खोज में हैं जो उन्हें अपने सपनों की छुट्टियों की योजना बनाने में मदद कर सकते हैं। इससे यात्रा व्यवसाय उद्योग में प्रतिस्पर्धा में भारी वृद्धि हुई है। अपने ऑनलाइन यात्रा व्यवसाय को सफल बनाने के लिए आपको विशिष्ट होना होगा।

आपके यात्रा व्यवसाय को स्थापित करने, शोकेस को बढ़ाने और ग्राहकों की वांछित संख्या प्राप्त करने में काफी मात्रा में काम किया जाता है। और यहां कुछ गलतियां शुरू करने से पहले ही आपके उद्यम को बर्बाद कर सकती हैं।

यहां, सबसे बुनियादी गलतियां हैं जिनसे आपको बचना चाहिए या यह आपके ऑनलाइन यात्रा व्यवसाय को शुरू होने से पहले ही मार सकता है:

1. जटिल यात्रा सेवाओं की पेशकश नहीं करना

complex travel services

लोग इंटरनेट की मदद से अपने रूटीन पॉइंट-टू-पॉइंट टूर या ट्रिप को आसानी से प्लान कर सकते हैं। उन्हें किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता है जो उन्हें विविध और जटिल आवश्यकता संयोजनों के साथ अपनी यात्राओं की योजना बनाने में मदद करे। आपको ग्राहकों को उनकी सुविधा के अनुसार उनके यात्रा पैकेज बनाने और योजना बनाने की अनुमति देनी चाहिए। नियमित यात्रा पैकेज प्रदान करना आपके ऑनलाइन यात्रा व्यवसाय के लिए अच्छा नहीं होगा, बल्कि इसके बजाय ग्राहकों को अन्य यात्रा वेबसाइटों पर अपनी यात्रा की योजना बनाना जारी रखने के लिए प्रेरित करेगा।

2. कोई त्वरित समर्थन नहीं

prompt support

यात्रा व्यवसाय में ग्राहकों की संतुष्टि पहली और सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता है। आपको किसी भी समय अपने ग्राहक की पहुंच के भीतर होना चाहिए। अपने ग्राहकों के प्रश्नों और शिकायतों के लिए त्वरित समर्थन देने से आपके कई ग्राहक अन्य ट्रैवल पोर्टल्स पर जाने से बच सकते हैं। त्वरित समाधान देने का प्रयास करें और सभी निर्देशों का स्पष्ट रूप से उल्लेख करने से आपके व्यवसाय को Google और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खराब समीक्षा प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

3. खराब यूजर इंटरफेस

poor user interface

यह बहुत आसान है: “लोग वही खरीदते हैं जो वे देखते हैं और पसंद करते हैं”। इसलिए, एक आकर्षक और आकर्षक यूजर इंटरफेस होना आवश्यक हो जाता है। ग्राहकों को आपके यात्रा पोर्टल के माध्यम से आसानी से जाने और वे सभी चीजें प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए जो वे चाहते हैं। आपके यात्रा पोर्टल में एक आकर्षक कॉल टू एक्शन, उपयुक्त सॉर्टिंग फिल्टर और आसान भुगतान और चेकआउट विकल्पों के साथ एक सरल लेकिन उत्तम दर्जे का डिज़ाइन होना चाहिए। ये सभी ग्राहकों को आपके प्रस्ताव को सबसे उपयुक्त समय पर लेने में मदद करेंगे।

4. यूनिक सेलिंग प्रपोजल (यूएसपी) का न होना

usp

इंटरनेट पर कई ट्रैवल वेबसाइट हैं। उनके जैसी ही रणनीतियों का पालन करने से आपके व्यवसाय को कोई फायदा नहीं होगा। उन्हें हराना और आगे बढ़ना कठिन है। इस बिंदु पर, आपके पास एक विशिष्ट बिक्री प्रस्ताव (यूएसपी) होना चाहिए। यूएसपी वह चीज है जो आपको बाकी भीड़ से अलग करती है। इसका मतलब है कि आपको कुछ ऐसा देने की ज़रूरत है जो आपके आला से कोई भी व्यवसाय नहीं करता है। उदाहरण के लिए, आप कुछ सौदों, ऑफ़र और छूट के बजाय विशेषज्ञ सलाह और वैयक्तिकृत सेवाओं को बेचने के लिए अपने व्यावसायिक संदेश को बदल सकते हैं।

5. कोई प्रचार या मार्केटिंग नहीं

promotions marketing

प्रचार या मार्केटिंग आपके लक्षित दर्शकों तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है। अधिकांश यात्री अपनी यात्रा की योजना बनाने से पहले ऑनलाइन या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खोज करना शुरू कर देते हैं। मार्केटिंग और प्रचार में कमी से आप अपने कुछ संभावित ग्राहकों को खो देंगे। आपके लिए यह कार्य करने के लिए आप एक इंटरनेट मार्केटिंग कंपनी को किराए पर ले सकते हैं।

6. वैयक्तिकरण की कमी

personalisation

लोग सभी विकल्पों को ब्राउज़ करने में अधिक समय व्यतीत करना पसंद नहीं करते हैं। वे ऐसी वेबसाइटों को प्राथमिकता देते हैं जो उन्हें उनकी आवश्यकताओं और रुचियों के अनुसार प्रासंगिक सुझाव प्रदान करती हैं। इस परिदृश्य में, निजीकरण आपकी मदद कर सकता है। वैयक्तिकरण आपको प्रत्येक ग्राहक के बारे में जानने की अनुमति देता है ताकि आप उनकी जरूरतों और रुचियों के उद्देश्य से प्रासंगिक समाधान सुझा सकें जैसे उनका बजट क्या है? वे कौन सा होटल ब्रांड पसंद करते हैं? क्या वे अपनी तारीखों को लेकर लचीले हैं? आदि।

अपने प्रतिस्पर्धियों से थोड़ा अधिक करके, आप निश्चित रूप से अन्य सभी ऑनलाइन यात्रा व्यवसायों से आगे खड़े होंगे और गारंटी देंगे कि आपके पास आने वाले काफी लंबे समय तक यात्रियों का निरंतर प्रवाह है।

इन 6 गलतियों से बचकर, आप एक स्वतंत्र यात्रा व्यवसाय स्थापित करने की राह पर हैं।

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